मान्नार की खाडी में टूटिकोरिन तट पर सागरी जलक्षेत्रों में फीतामीन ट्राइक्यूरस लेप्टुयूरस किशोरों का जमाव और गभीर सागर आनायकों द्वारा इसका लक्षित विदोहन.
2.
इस घटक के अंतर्गत, एक स्कोपिंग अध्ययन करने के बाद शुरू में 50 गभीर सागर मत्स्यन वाहनों के लिए वाहन निगरानी प्रणाली (वीएमएस) का समावेश किया गया हे।
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वीएमएस का समावेश: इस घटक के अंतर्गत, एक स् कोपिंग अध् ययन करने के बाद शुरू में 50 गभीर सागर मत् स् यन वाहनों के लिए वाहन निगरानी प्रणाली (वीएमएस) का समावेश किया गया हे।
4.
मत्स्यन पत्तनों और मत्स्य अवतरण केंद्रों की स्थापना: यह योजना पारंपरिक मत्स्यन वाहन, यंत्रीकृत मत्स्य वाहनों और गभीर सागर मत्स्यन वाहनों के सुरक्षित अवतरण तथा बर्थिंग के लिए मूल संरचना सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।
5.
संसाधन विशिष्ट गभीर सागर मत्स्यन वाहन: यह घटक स्टर्न ट्रॉलर/श्रिम्प ट्रॉलर के प्रौद्योगिक हस्तक्षेप के रूप में मोनो-फिलामेंट लॉन्ग-लाइनिंग में परिवर्तन की कल्पना करता है ताकि वर्तमान ट्रॉलर बेडे और महासागरीय ट्यूना तथा संबंधित जातियों के न्यून उपयोग से निपटा जा सके।
6.
अत:, इस वर्तमान नीति में, सरकार चाहती है कि गभीर सागर में जाने वालों के साथ ही पारंपरिक तथा तटीय मछुआरों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाए ताकि देश के सीमांतर्गत तथा सीमाबाह्य दोनों जल क्षेत्रों में समुद्री मत्स्य उद्योग का सामंजस्यपूर्ण विकास हो सके।
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अत:, इस वर्तमान नीति में, सरकार चाहती है कि गभीर सागर में जाने वालों के साथ ही पारंपरिक तथा तटीय मछुआरों पर भी ध् यान केंद्रित किया जाए ताकि देश के सीमांतर्गत तथा सीमाबाह्य दोनों जल क्षेत्रों में समुद्री मत् स् य उद्योग का सामंजस् यपूर्ण विकास हो सके।
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संसाधन विशिष् ट गभीर सागर मत् स् यन वाहन: यह घटक स् टर्न ट्रॉलर / श्रिम् प ट्रॉलर के प्रौद्योगिक हस् तक्षेप के रूप में मोनो-फिलामेंट लॉन् ग-लाइनिंग में परिवर्तन की कल् पना करता है ताकि वर्तमान ट्रॉलर बेडे और महासागरीय ट्यूना तथा संबंधित जातियों के न् यून उपयोग से निपटा जा सके।
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मत् स् यन पत्तनों और मत् स् य अवतरण केंद्रों की स् थापना: यह योजना पारंपरिक मत् स् यन वाहन, यंत्रीकृत मत् स् य वाहनों और गभीर सागर मत् स् यन वाहनों के सुरक्षित अवतरण तथा बर्थिंग के लिए मूल संरचना सुविधाएं उपलब् ध कराने के उद्देश् य से शुरू की गई थी।